बेसिक शिक्षा मंत्री ने स्कूल खुलने की अटकलों पर लगाया विराम, इस गाइडलाइन के अनुसार खुलेंगे स्कूल

मुख्यमंत्री जी सुनिए

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ़ सतीश द्विवेदी ने कोरोनावायरस के कारण बंद चल रहे स्कूल खोले जाने की सारी अटकलों पर विराम लगा दिया है। कहा कि राज्य में स्कूल अब केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार खोले जाएंगे। शिक्षा मंत्री आज पत्रकारों से बातचीत में कहा कि केंद्र से स्कूल खुलने के बारे में गाइडलाइन जारी होने के बाद प्रदेश सरकार फैसला लेगी और उसका पालन कराया जाएगा। गृह मंत्रालय ने अभी तक कोई गाइडलाइन नहीं दी है। इससे पहले अब तक स्कूलों में तैयारी पूरी कर ली है। परिषदीय विद्यालयों में ड्रेस, कॉपी किताबें बंट गई हैं, जूते-मोजे बांटने की तैयारी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में स्कूलों द्वारा अभिभावकों से फीस को लेकर हो रहे विवाद पर प्रदेश सरकार पहले ही अपना नजरिया स्पष्ट कर चुकी है। तीन माह की फीस एक साथ कोई विद्यालय नहीं लेगा। फीस न होने की स्थिति में जमा करने के लिए विद्यालय अभिभावकों पर दबाव नहीं बनाएंगे। अगर कुछ लोग ऐसा कर रहे हैं, तो वह गलत है।

मंत्री ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में यूनिफॉर्म बांटने को लेकर कोई भ्रांति नहीं है। इस बार प्रदेश में प्रवासी परिवारों की आमद को देखते यह फैसला लिया गया था कि, हर जिले में स्वयं सहायता समूहों से ड्रेस सिलवाई जाए, ताकि उन्हें भी कुछ काम मिल सके।

द्विवेदी ने बताया कि 69 हजार शिक्षकों की भर्ती की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में पूरी हो चुकी है, बस अब सरकार फैसले का इंतजार कर रही है। फैसला आने के बाद ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

 

Leave a Reply